Your Source for PDF Perfection

"Download. Delve. Discover."

All Candlestick Patterns pdf in Hindi Download

WhatsApp
Telegram
Facebook
LinkedIn
X

Table of Contents

सभी कैंडलस्टिक पैटर्न पीडीएफ़ डाउनलोड

Candlestick Pattern PDF Hindi: कैंडलस्टिक पैटर्न शेयर मार्केट में उपयोग होने वाला एक ऐसा चार्ट है, जिसके बारे में जानकारी होना हर ट्रेडर और निवेशक के लिए जरूरी है। कैंडलस्टिक पैटर्न का इस्तेमाल ट्रेडिंग पैटर्न को समझने के लिए किया जाता है।

पैटर्न का मतलब कोई चीज एक निश्चित क्रम में ऊपर-नीचे या एक सीधी रेखा में चल रही है। जब स्टॉक मार्केट में इंट्राडे ट्रेडिंग की जाती है, तो कैंडलस्टिक पैटर्न यह समझने में सहायता करता है, कि मार्केट ऊपर जाएगा या नीचे।

यह एक प्रकार का टेक्निकल एनालिसिस (तकनीकी विश्लेषण) होता है।

Candlestick Patterns in Hindi PDF Download

स्टॉक मार्केट (Share Market) में निवेशक ट्रेडिंग या इनवेस्टमेंट(investment) करने से पहले दो तरह के एनालिसिस(analysis) करते हैं- फंडामेंटल एनालिसिस और टेक्निकल एनालिसिस(Fundamental Analysis and Technical Analysis)।

जब टेक्निकल एनालिसिस की बात आती है, तो कैंडलस्टिक पैटर्न(Candlestick Pattern) सबसे अहम भूमिका निभाता है। अगर आप भी शेयर मार्केट से पैसा कमाना चाहते हैं, लेकिन अभी नए हैं। तो आपके लिए कैंडलस्टिक पैटर्न को समझना बहुत जरूरी है।

“ट्रेडिंग आपको हमेशा अपने पैरों पर रखती है, यह आपको सतर्क रखती है. यही एक कारण है कि मुझे व्यापार करना पसंद है.”

by Rakesh Jhunjhunwala

Best Books Available on Amazon

Candlestick Patterns: A Brief Overview

कैंडलस्टिक चार्ट्स टेक्निकल एनालिसिस में एक पोपुलर टूल है, जो एक स्पेसिफिक टाइम फ्रेम (जैसे- मिनट, घंटा, दिन) के हिसाब से बनता है।

यह चार्ट स्टॉक मार्केट में प्राइस मूवमेंट को दिखाता है। प्रत्येक कैंडलस्टिक में तीन प्रमुख विशेषताएं होती हैं:

  • बॉडी (Body): यह किसी भी शेयर के ओपन और क्लोज प्राइस को दिखाता है।
  • शैडो (Shadow): Shadow हाइ और लॉ रेंज को दिखाती है। इसे wick यानि बाती भी कहा जाता है।
  • कलर (Color): कलर्स मार्केट की चाल को दिखाता है। जैसे- अगर प्राइस में वृद्धि होती है तो हरा/सफ़ेद और प्राइस में कमी होगी तो लाल/काले रंग की कैंडल बनेगी।

प्रत्येक कैंडल चार अलग-अलग चीजों को दिखाती है। इसमें ओपन प्राइस, क्लोज़ प्राइस, हाइ प्राइस और लॉ प्राइस होते हैं। कैंडलस्टिक पैटर्न अलग-अलग कैंडलस्टिक्स की व्यवस्था से बनते हैं।

ट्रेडर्स support, resistance levels, ट्रेंड की भविष्यवाणी करने और ट्रेडिंग डीसीजन लेने के लिए इन पैटर्न का उपयोग करते हैं।

कैंडलस्टिक पेटर्न क्या है? (What is Candlestick Pattern in Hindi)

कैंडलस्टिक पैटर्न की शुरुआत एक सदी पहले जापान में हुई थी। इस कारण इसे जापानी कैंडलस्टिक पैटर्न भी कहा जाता है।

शेयर मार्केट में टेक्निकल एनालिसिस के लिए कैंडलस्टिक पैटर्न का इस्तेमाल सबसे अधिक किया जाता है। यह ग्राफिकल चार्ट के रूप में होता है, जो प्राइस मूवमेंट को दिखाता है।

कैंडलस्टिक पैटर्न में आपको मोमबती की तरह एक बॉडी दिखाई देती है, जिसकी दो बाती होती है। कैंडलस्टिक पैटर्न दो या दो से अधिक कैंडलस्टिक्स को विशिष्ट तरीकों से grouping करके बनाया जाता है।

प्रत्येक पैटर्न का एक अलग नाम, अर्थ और संकेत होता है। प्रत्येक कैंडलस्टिक एक विशिष्ट टाइम फ्रेम के अनुसार बनता है।

ट्रेडर्स कैंडलस्टिक पैटर्न का इस्तेमाल कर प्राइस मूवमेंट की भविष्यवाणी करते हैं। यह पैटर्न मार्केट में हो रहे बदलाव को दिखाते हैं, जिससे ट्रेंड करने में आसानी होती है।

कैंडलस्टिक पैटर्न बहुत प्रकार के होते हैं। अगर आपको इन सभी का अच्छे से ज्ञान हो जाए तो आप स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग की मदद से काफी पैसा कमा सकते हैं।

कैंडलस्टिक पैटर्न के प्रकार (Types of Candlestick Pattern in Hindi)

जब किसी कैंडल की क्लोज़ प्राइस ओपन प्राइस से अधिक होता है, तो उस कैंडल को बुलिश कैंडल कहा जाता है, यानी बाजार ऊपर जाने वाला है।

वहीं जब क्लोज प्राइस ओपन प्राइस से कम होता है तो उस कैंडल को बियरिश कैंडल कहा जाता है, यानी बाजार नीचे जाने वाला है।

आइए कैंडलस्टिक पैटर्न के कुछ मुख्य प्रकारों को समझते हैं-

1. Bullish Reversal Patterns (बुलिश रेवेर्सल पैटर्न)

ये पैटर्न डाउनट्रेंड से अपट्रेंड की ओर संभावित रिवर्सल की ओर इशारा करते हैं। जब कैंडलस्टिक पैटर्न में bullish reversal पैटर्न देखा जाता है, तो यह ट्रेडर्स के लिए सोने की खादान मिलने जैसा होता है।

इसे भी आगे अलग-अलग भागों में बांटा गया है। जो इस प्रकार से हैं-

Hammer Candlestick Pattern (हम्मर कैंडलस्टिक पैटर्न)

इस पैटर्न में कैंडलस्टिक की बॉडी छोटी और shadow हाइ रेंज की तरफ बड़ी होती है। जब प्राइस लगातार गिरती है, तो तब इसके बनने की संभावना अधिक होती है। इस कारण यह डाउनट्रेंड के सबसे निचले हिस्से पर बनता है।

इसके बाद प्राइस में बढ़ोतरी होने की संभावना अधिक हो जाती है। जब लगातार selling होने के बाद स्ट्रॉंग buying होती है, तब कैंडलस्टिक पैटर्न में हैमर का निर्माण होता है।

Inverse Hammer Candlestick Pattern (इन्वेर्स हैमर कैंडलस्टिक पैटर्न )

यह hammer की तरह होता है, लेकिन इसमें ऊपर की तरफ एक लंबी shadow और नीचे की तरफ एक छोटी shadow होती है। जब किसी स्टॉक की मजबूत खरीददारी और कमज़ोर बिकवाली होती है, तो Inverse Hammer का निर्माण होता है।

Morning Star Candlestick Pattern (मॉर्निंग स्टार कैंडलस्टिक पेटर्न)

मॉर्निंग स्टार एक बुल्लिश रिवर्सल कैंडलस्टिक पैटर्न है जो गिरावट के बाद देखा जाता है। यह थ्री कैंडलस्टिक पैटर्न होता है। इसमें पहली कैंडलस्टिक में एक लंबी बेयरिश कैंडल होती है।

वहीं दूसरी कैंडलस्टिक एक स्पिनिंग टॉप या दोजी होती है, जो संकेत देता है कि बाजार भ्रमित है और तेजी से उलटफेर होने की संभावना है।

तीसरी कैंडलस्टिक लंबी बुल्लिश कैंडल होती है, जिसमें खरीददारी का अधिक प्रेशर होता है। इस पैटर्न के साथ, लंबी छाया वाली दो छोटी कैंडलस्टिक्स एक बड़ी कैंडलस्टिक के बीच स्थित होती हैं और संकेत देती हैं कि ट्रेंड रिवर्सल की संभावना है।

2. Bearish Reversal Patterns (बीयरिश रिवर्सल पैटर्न)

ये पैटर्न एक अपट्रेंड से डाउनट्रेंड की ओर संभावित रिवर्सल का संकेत देते हैं। ट्रेडर्स इन bearish संकेतों के आधार पर प्राइस में कमी का अंदाजा लगाते हैं। इसे भी आगे अलग-अलग भागों में बांटा गया है, जो इस प्रकार से हैं-

यह पूरी तरह से हैमर के समान होता है। लेकिन इसमें कैंडलस्टिक shadow लॉ रेंज की तरफ बड़ी होती है। जब प्राइस लगातार बढ़ती है, तब इसके बनने की संभावना अधिक होती है। इस कारण यह अपट्रेंड के सबसे ऊपरी हिस्से पर बनती है।

इसके बाद प्राइस में गिरावट होने की संभावना अधिक हो जाती है। जब लगातार buying होने के बाद स्ट्रॉंग selling होती है, तब कैंडलस्टिक पैटर्न में hanging man का निर्माण होता है।

Shooting Star Candlestick Pattern (शूटिंग स्टार कैंडलस्टिक पेटर्न)

यह Inverted Hammer के समान होता है। यह अपट्रेंड में बनता है। इसमें ऊपर की तरफ एक लंबी shadow और नीचे की तरफ एक छोटी shadow होती है।

जब किसी स्टॉक की मजबूत बिकवाली और कमज़ोर खरीददारी होती है, तब शूटिंग स्टार का निर्माण होता है।

Bearish Engulfing Candlestick Pattern (बीयरिश इंगुलफिंग कैंडलस्टिक पेटर्न )

Bearish Engulfing technical analysis में एक चार्ट पैटर्न है जो upward price trend में reversal का सिग्नल देता है। Bearish Engulfing पैटर्न में लगातार दो कैंडलस्टिक्स होती हैं।

इसमें पहली  कैंडल bullish और दूसरी कैंडल bearish होती है। फिर दूसरी कैंडल पहली कैंडल की पूरी बॉडी को घेर लेती है। जब यह पैटर्न एक अपट्रेंड के बाद दिखाई देता है, तो यह बताता है कि bullish की गति कमजोर हो रही है।

3. Continuation Patterns (कॉन्टीनुअशन पैटर्न)

ट्रेडिंग करते समय जब प्राइस चार्ट का एनालिसिस किया जाता है, तब यह उतार-चढ़ाव डांस करता हुआ दिखाई देता है। हालाँकि गतिविधियों के भीतर ऐसे पैटर्न छिपे होते हैं जो हमारे ट्रेड के निर्णय लेने को निर्देशित करते हैं।

Continuation Patterns कैंडलस्टिक्स पैटर्न का एक ऐसा सेट है जो mid-trend में होता है और ट्रेंड फिर से शुरू होने से पहले एक ठहराव (pause) का संकेत देता है।

Triangles Candlestick Pattern (ट्रायंगल कैंडलस्टिक पेटर्न)

Triangles एक प्रकार की जिओमेट्रिक formation है, जो प्राइस रेंज परिवर्तित होने पर बनती है। इसके भी आगे तीन प्रकार है। जैसे- Symmetrical Triangle, Ascending Triangle, Descending Triangle।

Flags Candlestick Pattern (फ्लैग कैंडलस्टिक पेटर्न)

Flags छोटे आयताकार पैटर्न होते हैं जो स्ट्रॉंग प्राइस उतार-चढ़ाव के बाद बनते हैं। ट्रेंड फिर से शुरू होने से पहले वे एक brief consolidation जैसे दिखाई देते हैं। फ्लैग्स में समानांतर (parallel) अपर और लोअर ट्रेंडलाइन होती है।

Pennants Candlestick Pattern (पीनेन्ट कैंडलस्टिक पैटर्न)

यह Triangles और Flags के मिश्रण से बने प्रतीत होते हैं।

Rectangles Candlestick Pattern (रेक्टेंगल कैंडलस्टिक पेटर्न)

जब प्राइस समानांतर क्षैतिज रेखाओं के भीतर चलती हैं तो Rectangles बनती हैं। यह trend और consolidation में pause का संकेत देती है।

Candlestick Charts PDF Hindi Free Download

कैंडलस्टिक चार्ट पैटर्न से बुनियादी जानकारी प्राप्त होती है कि बाजार में अधिक खरीदार हैं या विक्रेता। कैंडलस्टिक चार्ट पैटर्न हर स्थिति में अलग होता है।

इस आर्टिकल में नीचे कैंडलस्टिक चार्ट  PDF हिंदी फ्री डाउनलोड करने का लिंक दिया गया है, जिसके जरिए आप कैंडलस्टिक चार्ट पढ़ सकते हैं।

जब भी हम शेयर बाजार में trade करते हैं, तो कुछ शक्तिशाली कैंडलस्टिक पैटर्न PDF इन हिंदी पैटर्न को पहचानना बहुत महत्वपूर्ण है। क्योंकि बाजार में कई कैंडलस्टिक पैटर्न उपलब्ध हैं, लेकिन उनमें से हमें यह पहचानना होगा कि कौन सा कैंडलस्टिक पैटर्न हमारे लिए उपयुक्त है।

 

बाजार में कई कैंडलस्टिक पैटर्न उपलब्ध हैं जो लाभदायक हो सकते हैं। यदि हम इन्हें पहचान लें तो हमें हर दिन काफी अच्छी इनकम जनरेट करने में सहायता मिलेगी।

इसके अलावा हमने हिंदी में हाई प्रॉफिट कैंडलस्टिक पैटर्न पीडीएफ का download link दिया है, जहां से आप कैंडलस्टिक पैटर्न को download कर अच्छी तरह से अध्ययन कर सकते हैं।

Copyright/DMCA: We do not claim any ownership of the copyrights for this PDF file. The PDF is either uploaded by our users or it is readily available on various public domains and in fair use format as a free download. This PDF is intended for educational purposes only. If you believe that this PDF infringes on your copyright, please contact us at [email protected], and we will remove it within 24 hours.

Catagories

Academic & Education

Art

Biography

Business & Career

Children & Youth

Editor's Picks

Environment

Fiction & Literature

Health & Fitness

Lifestyle

Most Popular

Personal Growth

Politics & Laws

Science & Research

Technology

Others

Recently Added PDFs​

Ads

Leave a Comment

Ads